Wednesday 19 August 2015

how to increase height natrally in hindi language fast


अपनी हाइट कैसे बढ़ाये
आज में आपको इस वीडियो में  हाइट (height) बढ़ाने में सहयोगी कुछ एक्सरसाइज और आवश्यक पोषक तत्वों के बारे में बताऊंगा। जिनका प्रयोग करके आप नेचुरल हाइट प्राप्त कर सकते है।    हाइट बढ़ाने में सबसे ज्यादा  महत्वपूर्ण योगदान ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन (HGH ) का होता हैं इसी हार्मोन के कारण हमारी  लंबाई बढ़ती है। हार्मोन की सक्रियता बनाये रखने  लिए युवको को  आउटडोर गेम्स खेलने चाहिए।

Exercise करके भी व्यक्ति अपनी height बड़ा सकता है। वैसे तो कहा जाता है की growth plates बंद होने के बाद व्यक्ति की height नहीं बढती परंतु यदि व्यक्ति exercise करता है तो उसकी growth plates जल्दी बनना बंद नहीं होती है जिससे उसकी height जबतक संभव हो बढ़ती है।

उचाई बढ़ाने में सबसे अधिक सहायक खेल, एक्सरसाइज अथ्वा योग :-
१ . बालीबॉल खेल द्वारा :- 
२ . डांस द्वारा  
३ . स्विमिंग द्वारा 
४.  साइकिलिंग द्वारा 
५ . सूर्य नमस्कार और ताड़ासन  योग द्वारा 


ऊचाई बढ़ाने में सहायक खाद्य पदार्थ -

१. विटामिन डी- लंबाई बढ़ाने के लिए विटामिन डी सबसे अधिक महत्वपूर्ण होती है। ठीक प्रकार से कैल्शियम को हड्डी में अवशोषित करने के लिए विटामिन डी आवश्यक होती है। विटामिन डी के मुख्य श्रोत (sources of vitamin D) है सूर्य कि प्रातः काल कि किरणें, मछली, दाल, अंडा, टोफू, सोया मिल्, सोया बीन, मशरूम और बादाम खाना चाहिए।


२ . कैश्यिम- हड्डियों को मजबूत बनाने में कैश्यिम खाना बहुत आवश्यक है। कैल्सियम भी लम्बाई बढ़ाने के लिए बहुत आवश्क है।  दूध, चीज़, दही और अंडो में यह अच्छी मात्रा  पाया जाता है। इसके अलावा आप कैल्शियम की गोलियों का भी प्रयोग कर सकते है।  
increase height tips in hindi


३.  . प्रोटीन- प्रोटीन रिच खाद्य पदार्थ केवल हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं बल्कि हाईट भी बढ़ाते हैं। प्रोटीन शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत करता है  उन्हें दुबारा से बनाने में मदद  करता हैं।   मछली, दूध, चीज़, बींस, मीट, मूगंफली, दालें और चिकन आदि में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है।  

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.